Sat. Nov 28th, 2020
28000 Years with Naon Diamond Battery

28000 Years with Naon Diamond Battery: अगर मैं आपसे कहू की आप एक बैटरी को बिना किसी चार्ज के आप 28000 साल तक चला सकते हैं, तो आपका क्या कहना होगा. तो आईये जानते हैं इसके बारे में>>>

Advertisement
Advertisement

एक चार्ज में 28000 Years With Naon Diamond Battery

एक चार्ज में 28000 Years With Naon Diamond Battery
एक चार्ज में 28000 Years With Naon Diamond Battery

ये कोई साइंस वाली मूवी की कहानी नहीं हैं, बल्कि असली ऐसी बैटरी बनाने के ऊपर काम चल रहा हैं. NDB नाम की एक कंपनी ने इस कांसेप्ट को लोगो के सामने लाकर रखा हैं, जिसमे Nuclear Waste को एक बैटरी में बदलने की बात कही हैं, जिसका आकर एक डायमंड के जैसा होगा. इसमें Nuclear Waste को डायमंड के आकर में बदल कर उससे एक बैटरी बनने की तयारी कर रहे हैं. जिसको हम 28000 साल तक लगातार प्रयोग में ला सकते हैं.

क्या होता हैं Nuclear Waste

दरअसल ये एक प्रकार का प्रयोग में ना आने वाला पदार्थ होता हैं जो Nuclear Power Plants से कचरे के रूप में निकलता हैं. ये कचरा काफी बड़ी समस्या हैं, क्योंकि इसके निपटारण के लिए बहुत ज्यादा मात्रा में पैसे और काफी सावधानियां बरतनी होती हैं.

NDB नाम की इस कंपनी ने इन दोनों समसयाओ का शमाधान निकाल लिया हैं, उन्होंने Nuclear Waste में निकलने वाले Graphte की एनर्जी को एक डायमंड शैल में डाल देगे जिससे ये होगा कि ये कई सालो तक अपनी एनर्जी से बिजली उत्त्पन्न करती रहेगी.

देखा जाए तो इससे दो समस्यों का समाधान निकल रहा हैं,

1- Nuclear Waste को कम पैसे में निपटाना और उसे Reuse के लायक बना पाना |

2- आज के समय में बिजली की समस्यों का समाधान होना |

फिलहाल अभी तो ये टेस्टिंग मोड में चल रही हैं, और इसका प्रोटोटाइप भी बन कर तैैयार हो गया हैं, लेकिन आम लोगो के लिए ये प्रयोग में आने के लिए अभी समय लगेगा ||

अधिक जानकारी के लिए आप ये विडियो देख सकते हैं>>

Leave a Reply

Live Updates COVID-19 CASES