Sat. Dec 5th, 2020
Google pulls India’s Paytm app from Play Store for repeat policy violations

Google ने अपनी जुआ नीतियों का उल्लंघन करने के लिए प्ले स्टोर से लोकप्रिय भारतीय वित्तीय सेवा ऐप पेटीएम को खींच लिया है। पेटीएम भारत का सबसे मूल्यवान स्टार्टअप है और 50 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं का दावा करता है।

Google pulls India’s Paytm app from Play Store for repeat policy violations

इसका मार्की ऐप, जो भारत में Google पे के साथ प्रतिस्पर्धा करता है, शुक्रवार से पहले देश के प्ले स्टोर से गायब हो गया था। Google ने कहा कि Play Store ऑनलाइन कैसीनो और अन्य अनियमित जुआ ऐप्स को प्रतिबंधित करता है जो भारत में खेल सट्टेबाजी की सुविधा प्रदान करते हैं।

Advertisement
Advertisement

पेटीएम, जिसने अपने मार्की ऐप के भीतर फंतासी खेल सेवा को बढ़ावा दिया है, प्ले स्टोर की नीतियों का बार-बार उल्लंघन किया है, इस मामले से परिचित दो लोगों ने टेकक्रंच को बताया। पेटीएम की फंतासी स्पोर्ट्स सेवा, जिसे पेटीएम फर्स्ट गेम्स कहा जाता है, एक स्टैंडअलोन ऐप के रूप में भी उपलब्ध थी और इसे प्ले स्टोर से भी खींचा गया है।

एंड्रॉइड-निर्माता, जो अधिकांश अन्य बाजारों में जुए के आसपास इसी तरह के दिशानिर्देशों को बनाए रखता है, इसके अतिरिक्त यह ध्यान दिया जाता है कि अगर कोई ऐप उपभोक्ताओं को बाहरी वेबसाइट की ओर ले जाता है जो उन्हें असली पैसे जीतने के लिए भुगतान किए गए टूर्नामेंट में भाग लेने की अनुमति देता है या नकद पुरस्कारों के उल्लंघन में भी समझा जाएगा।

इसकी Play Store नीतियां। एक ईमेल में Google ने भारत में कई फर्मों को भेजा है, और TechCrunch द्वारा समीक्षा की गई थी, कंपनी ने डेवलपर्स को अपने ऐप में सभी विज्ञापन अभियानों को उन वेबसाइटों पर ड्राइव करने के लिए कहा है जो उपयोगकर्ताओं को उन वेबसाइटों पर ड्राइव करने की पेशकश करती हैं जो स्पोर्ट्स बेटिंग ऐप्स की स्थापना फ़ाइलों की पेशकश करती हैं।

Google का पे ऐप वर्तमान में भारत में भुगतान बाजार पर हावी है, और एंड्रॉइड देश में लगभग 99% स्मार्टफोन बाजार में हिस्सेदारी करता है।

Google की ओर से आज घोषणा भी लोकप्रिय क्रिकेट टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियर लीग के आगे अपनी जुआ नीतियों के बारे में अन्य डेवलपर्स को याद दिलाने के लिए कंपनी की ओर से एक पूर्व प्रयास है, जो कल को किक करने के लिए निर्धारित है।

आईपीएल के पिछले सीज़न, जो लगभग दो महीने तक चलते हैं और सैकड़ों करोड़ों भारतीयों का ध्यान आकर्षित करते हैं, ने उन ऐप्स में उछाल देखा है जो खेल सट्टेबाजी को बढ़ावा देते हैं या भाग लेते हैं। जबकि भारत में खेल सट्टेबाजी पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, काल्पनिक खेल, जहाँ उपयोगकर्ता अपने पसंदीदा खिलाड़ियों का चयन करते हैं और जीतते हैं यदि उनकी पसंदीदा टीम या खिलाड़ी अच्छा खेलते हैं, तो अधिकांश भारतीय राज्यों में यह अवैध नहीं है।

मामले से परिचित एक व्यक्ति ने TechCrunch को बताया कि Google ने भारत में सबसे लोकप्रिय ऑन-डिमांड वीडियो स्ट्रीमिंग सेवाओं में से एक डिज्नी + हॉटस्टार से भी कहा है, जो फंतासी स्पोर्ट्स ऐप के बारे में विज्ञापन चलाने से पहले एक चेतावनी प्रदर्शित करे।

“हमारे पास उपयोगकर्ताओं को संभावित नुकसान से बचाने के लिए ये नीतियां हैं। जब कोई ऐप इन नीतियों का उल्लंघन करता है, तो हम उल्लंघनकर्ता के डेवलपर को सूचित करते हैं और Google Play से ऐप को हटाते हैं, जब तक कि डेवलपर ऐप को अनुपालन में नहीं लाता है, ”एक ब्लॉग पोस्ट में Suzanne Frey, उपाध्यक्ष, उत्पाद, एंड्रॉइड सुरक्षा और गोपनीयता को लिखा। “और इस मामले में जहां बार-बार नीति का उल्लंघन होता है, हम और अधिक गंभीर कार्रवाई कर सकते हैं जिसमें Google Play Developer खातों को समाप्त करना शामिल हो सकता है।

हमारी नीतियों को सभी डेवलपर्स पर लगातार लागू और लागू किया जाता है। CNBC TV18 के साथ एक टेलीविजन साक्षात्कार में, पेटीएम के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी विजय शेखर शर्मा ने Google पर आरोप लगाया कि वह Paytm को नए उपयोगकर्ताओं का अधिग्रहण करने की अनुमति नहीं देता है। उन्होंने स्वीकार किया कि Google पहले पेटीएम तक पहुंचा था और पेटीएम फर्स्ट गेम्स के बारे में चिंता जताई थी, लेकिन पेटीएम के मुख्य ऐप के साथ घटना, उन्होंने कहा, “कुछ भी नहीं” पर ग्राहकों को कैशबैक दे रही है।

कैशबैक क्रिकेट-थीम वाले स्क्रैच कार्ड के तरीके से जारी किया गया था, उन्होंने कहा कि यदि पेटीएम को ग्राहकों को कैशबैक जारी करने की अनुमति नहीं है, तो प्रत्येक खिलाड़ी पर एक ही नियम लागू किया जाना चाहिए।

Google पे, साथ ही वॉलमार्ट का PhonePe ग्राहकों को भारत में समान प्रोत्साहन देता है। “यह भारत के ऐप पारिस्थितिकी तंत्र की समस्या है। उन्होंने कहा कि कई संस्थापक हमारे पास पहुंच गए हैं … यदि हम मानते हैं कि यह देश डिजिटल व्यवसाय का निर्माण कर सकता है, तो हमें यह जानना चाहिए कि यह उस व्यवसाय को आशीर्वाद देने के लिए किसी और के हाथ में है और इस देश के नियमों और विनियमों को नहीं।

टेकक्रंच के साथ एक साक्षात्कार में, पेटीएम के अध्यक्ष मधुर देवड़ा ने कहा कि Google ने आज पेटीएम फर्स्ट गेम्स ऐप के बारे में कोई मुद्दा नहीं उठाया है। उन्होंने कहा कि पेटीएम ने शुक्रवार तड़के कैशबैक के लिए क्रिकेट-थीम वाले स्टिकर को रोलआउट किया था।

घंटों बाद Google ने इस बारे में आपत्ति जताई और ऐप को निलंबित कर दिया। इस बीच, फेडरेशन ऑफ इंडियन फैंटेसी स्पोर्ट्स (एफआईएफएस), एक “उद्योग निकाय” जो कुछ फंतासी स्पोर्ट्स फर्मों का प्रतिनिधित्व करता है, का दावा है कि उसने Google को प्ले स्टोर के माध्यम से फंतासी खेलों को वितरित करने या बढ़ावा देने वाली कंपनियों पर कार्रवाई करने की शिकायत की थी।

ड्रीम स्पोर्ट्स, भारत की सबसे लोकप्रिय फंतासी स्पोर्ट्स ऐप ड्रीम 11 की मूल फर्म, एफआईएफएस की संस्थापक सदस्य है। ड्रीम 11 ऐप प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है। अपने सदस्यों को एक संदेश में, FIFS ने निम्नलिखित कहा

One thought on “Google pulls India’s Paytm app from Play Store for repeat policy violations”

Leave a Reply

Live Updates COVID-19 CASES