Sat. Dec 5th, 2020
how does paytm work in hindi

how does paytm work in hindi: आप किसी भी ऑनलाइन काम के जब paytm app से पैसे देते हैं तो आपके मन में ये सवाल जरुर आया होगा की आखिर ये app कमाते कैसे हैं, आज हम आपको इसके पीछे की कहानी बताते हैं…

Paytm (पेटीएम) क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

how does paytm work in hindi
how does paytm work in hindi

Paytm (पेटीएम), जिसका पूरा नाम “Pay Through Mobile” है. (क्या आपको ये पता था?) एक Indian Electronic Payment Company है. पेटीएम के संस्थापक (Founder) माननीय “विजय शेखर शर्मा” है.

पेटीएम को इसकी Parent Company (मालिक) “One97 Communication Limited” द्वारा अगस्त 2010 को एक Online Mobile Recharge Website

Advertisement
 के रूप में लॉन्च किया गया था. लेकिन, आज पेटीएम एक Payment Bank बन गया है.

पेटीएम द्वारा Paytm Wallet की सुविधा भी उपलब्ध करवायी जाती है. जिसके माध्यम से आप Online Recharge, Bill Payments, Ticket Booking जैसे कार्यों को मिनटों में घर बैठे-बैठे कर सकते है.

Digitally Payment करने का सबसे अच्छा माध्यम Paytm Mobile Wallet बनता जा रहा है. जिनके पास स्मार्टफोन है, वे तो पेटीएम मोबाइल वॉलेट से परिचित होंगे. और पेटीएम का उपयोग कर रहे होंगे. यदि आपके पास स्मार्टफोन भी है. और अभी आपने पेटीएम वॉलेट का उपयोग नही किया है, तो इस पोस्ट को पढने के बाद आप भी पेटीएम वॉलेट का उपयोग शुरू करें, और पेमेंट भी Paytm Mobile Wallet के द्वारा ही करें. और अपनी Life को Cashless बनाएं.

पर, ये Paytm है क्या बला? आपके मन में भी यही प्रश्न चल रहा होगा? तो चलिए, हम आपकि इस जिज्ञासा को शांत कर देते है और बताते है कि ये Paytm Mobile Wallet क्या हैं?

पेटीएम क्या हैं – What is Paytm in Hindi

Paytm, जिसे ई-वॉलेट भी कहते है, एक मोबाइल एप है जो वर्चुएल बटुए की तरह कार्य करता है. यह एक प्रीपैड सेवा है जिसमें पहले पैसा डालना पड़ता है. फिर इस पैसे का इस्तेमाल हम ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन पेमेंट, बिल भुगतान, टिकट बुकिंग घर बैठे-बैठे कर सकते है. यह हमें कैश रखने से आजादी देता है. यह एक प्रीपैड डिजिटल बटुआ है.

Paytm Wallet का उपयोग किस काम के लिए होता है – Uses of Paytm?

पेटीएम का उपयोग आप दर्जन भर से ज्यादा सेवाओं के भुगतान (Payment) के लिए कर सकते है. हमने नीचे Paytm के कुछ सामान्य उपयोगो के बारे में Detail में बताया है.

1. Paytm से भुगतान करना और भुगतान लेना

Paytm के माध्यम से आप अपने दोस्तों, ग्राहकों से भुगतान प्राप्त कर सकते है. और साथ ही अपने दोस्तों को पैसा भेज भी सकते है. इसके अलावा Online Taxi Services जैसे, Uber, Meru, Jugnoo आदि को Payment भी कर सकते है.

2. Paytm से Online Recharge और Bills का भुगतान करना

Paytm Mobile Wallet के द्वारा आप अपने Prepaid Mobile को Online Recharge कर सकते है. और अपने Airtel, BSNL, Reliance, Tata, MTS, Vodafone, Ides जैसे Postpaid Mobile का Bills भी Pay कर सकते है. इसके अलावा आप DTH Recharge, बिजली का बिल, गैस का बिल, पानी का बिल भी Paytm के माध्यम से चुका सकते है.

3. Ticket Booking

Paytm के द्वारा आप Flight Ticket, Train Ticket, Bus Ticket की ऑनलाईन बुकिंग कर सकते है. और अपने मनपसंद Movies की Ticket भी Paytm के द्वारा बुक कर सकते है.

4. Online Shopping

आप Paytm के द्वारा अपने लिए ऑनलाईन खरीददारी आसानी से कर सकते है. आप Top Selling Products की Shopping Paytm पर कर सकते है. Paytm पर Users को भारी Discount भी दिया जाता है.

5. Paytm से Bank में पैसा भेजना

Paytm से आप सभी प्रमुख बैंको में अपने Paytm Wallet से पैसा अपने बैंक खाते में भेज सकते है. और अपने दोस्तों के बैंक खातों में भी पैसा Transfer आसानी से कर सकते है.

how does paytm work in hindi

how does paytm work in hindi

उदहारण के लिए जब भी आप 100 रूपये का रिचार्ज या फिर 1000 रूपये का बिल भरते हैं तो आपको पुरे पैसे मिलते हैं और अगर आपने 100 रूपये डाले हैं तो आपने फ़ोन में पुरे 100 रूपये का ही रिचार्ज होते है. लेकिन इसी बीच ये समझ नहीं आता की जब पुरे पैसे का रिचार्ज हो जाता हैं तो paytm की कमाई कैसे होती हैं.

इसे भी पढ़े >>>all sarkari naukri 2020: जाने की कौनसे विभाग में Sarkari Naukri हैं Article-3

दरअसल जब भी आप कोई रिचार्ज या फिर बिल पे करते हैं, उन कंपनी से इन app की पहले से लिंक होते हैं और जब आप अपने फ़ोन से बिल पे करते हैं उस पे किये बिल में से कुछ पैसा कामिसन की तरह इन app को मिल जाता हैं. ये पैसे हजारो से लेकर कुछ 50 पैसे तक हो सकते हैं.

फिर जब लाखो की संख्या में इन app से बिल पे किये जाते हैं तो इन कंपनी का मुनाफा होता हैं और इसी तरह इनकी कमाई होती हैं.

आईये जाने की how to use paytm

how does paytm work in hindi
  • इसके लिए पहले आपको paytm में अपना एक खाता खोलना पड़ेगा
  • उसके बाद आपको अपने ईमेल या फिर फ़ोन नंबर से signup करना होगा

note: अपने पासवर्ड को जितना हो सके मुश्किल बनाये और किसी और के साथ साझा न करे, आप पासवर्ड में अपने नाम के साथ-साथ बर्थडे और स्पेशल sign e.g.([email protected]#$%^&*_) का प्रयोग जरुर करे.

  • इसके बाद अपने बैंक अकाउंट को paytm से जोड़ दे
  • जिसके लिए आप अपने बैंक को सेलेक्ट करके या फिर अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड जोडकर कर सकते हैं.
  • उसके बाद अगर आपको किसी को पैसे देने हैं तो उसका paytm नंबर या फिर QR कोड को स्कैन करके अपने हिसाब से अमाउंट भरकर उसको दे सकते हैं और ऐसा ही उसको अपने नंबर को देकर किसी दुसरे इंसान से अपने पैसे मंगवा सकते हैं.

इसे भी पढ़े >>>जाने आप कैसे कर सकते हैं earning money online as a student

क्या क्या नहीं करना चाहिए paytm login और paytm use करते समय

how does paytm work in hindi
  • paytm login करते समय ध्यान रखे की आपके फ़ोन में आने आने वाले OTP को किसी के साथ भी साझा न करे.
  • कोई भी इंसान को अपने डेबिट कार्ड के पीछे का CVV नंबर न बताये
  • अपने paytm app पर कोई लॉक जरुर रखे
  • किसी को पैसे भेजते समय उसका paytm no. एक बार जरुर देख ले
  • अगर आप पर किसी paytm कस्टमर केयर के नाम पर कॉल आती हैं और वो आपसे आपकी बैंक या paytm की पासवर्ड मांगे तो सावधान हो जाए. किसी को अपने पासवर्ड के बारे में बताये
One thought on “जाने की कैसे paytm app करता हैं कमाई|how does paytm work in hindi”

Leave a Reply

Live Updates COVID-19 CASES