Sat. Nov 28th, 2020
जाने आप कैसे कर सकते हैं earning money online as a student

earning money online as a student: आज के समय में ऑनलाइन काम को ज्यादा अहमियत मिल रही और स्टूडेंट का ध्यान पढाई के साथ-साथ पार्ट टाइम काम के ज्यादा हो रहा हैं. इसलिए हम आपके लिए कुछ ऐसे ऑनलाइन काम की सूची लेकर आये हैं जिनसे आप घर बैठे जान सकते हैं की कैसे आप ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं.

सबसे अच्छे तरीके जिससे आप जान सकते हैं की earning money online as a student

1. Freelance Writing

Freelance Writing एक बेहतरीन ऑनलाइन काम हैं जिसमे आपको किसी वेबसाइट या फिर दुसरे काम के लिखने का काम करना होता हैं. इसके लिए आपको किसी डिग्री की भी जरुरत नहीं होती हैं. अगर आपकी लिखने की स्पीड अच्छी के साथ अच्छा व्याकरण और अनुसंधान कौशल तो आप ये काम कर सकते हैं इसके लिए आपको एक computer और इन्टरनेट की जरूरत होगी. आपको इसके लिए अच्छे पैसे भी मिलते हैं. Freelance Writing करने पर दो तरह से पैसे दिए जाते हैं उसपे आपको घंटे के हिसाब से या फिर काम को पूरा करने के हिसाब से पैसे दिए जाते हैं. ये करेंसी रूपये, डोलर, पौंड आदि हो सकती हैं. हम आपके लिए कुछ वेबसाइट की लिस्ट लाये जहा आप लिखने का काम करके पैसे कम सकते हैं.

Upwork, Guru, PeoplePerHour, Textbroker, Online Writing Jobs, WritersDomain, iWriter, Break Studios, LoveToKnow, WiseGEEK.com , Demand Media Studios

2. Data Entry

Data Entry एक सरल काम है जो कि बुनियादी कंप्यूटर और तेज और सटीक टाइपिंग कौशल वाले छात्र अपने कंप्यूटर के आराम से कर सकते हैं। आमतौर पर, Data Entry

Advertisement
Advertisement
कार्य में ग्राहकों के लिए तेज़ी से और सही तरीके से डेटा लिखना शामिल होता है। कई छात्र डेटा एंट्री जॉब करते हुए पार्ट-टाइम वर्किंग मनी कमाते हैं। आप निम्न वेबसाइटों पर वास्तविक Data Entry नौकरियां पा सकते हैं:

The Smart Crowd, Sigtrack, Clickworker, Guru, PeoplePerHour, Freelancer

अधिक जानकारी के लिए ये विडियो देखे

3. Virtual Assistant Jobs

कई Virtual Assistant Jobs को करने के लिए डिग्री या प्रशासनिक कौशल की आवश्यकता नहीं होती है। कॉलेज के छात्र अपने संगठनात्मक और संचार कौशल का उपयोग कर सकते हैं जो उन्होंने लोगों और व्यवसायों के लिए Virtual Assistant Jobs करने के लिए अध्ययन करते समय विकसित किए हैं। वे डेटा प्रविष्टि, सोशल मीडिया प्रबंधन, अनुसंधान, वेबसाइट रखरखाव और अन्य सेवाओं की पेशकश कर सकते हैं।

आपको भुगतान प्रदान किए गए कार्यों या सेवाओं, किए गए घंटों और अन्य कारकों के आधार पर किया जाता  हैं। आप अपने शेड्यूल के आसपास एक या कई ग्राहकों के साथ काम कर सकते हैं। नीचे छात्रों के लिए Virtual Assistant Jobs खोजने के लिए यहां कुछ बेहतरीन साइटें दी गई हैं:

Fancy Hands, Virtual Gal Friday, Belay Solutions, Contemporary VA, Worldwide101, Upwork, PeoplePerHour, Freelancer

4. Blogging

Blogging छात्रों के लिए कुछ अतिरिक्त पैसे कमाई करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। यदि आपका कोई पसंदीदा शौक है, तो आप इसके बारे में केवल सामग्री लिख सकते हैं और अपनी सामग्री दूसरों के साथ साझा कर सकते हैं। आप एक अकादमिक विषय के बारे में ब्लॉग कर सकते हैं या अधिक आप में अच्छा ज्ञान है, या अपने ब्लॉग पर गैर-शैक्षणिक विषयों के बारे में लिख सकते हैं। एक बार जब आपके ब्लॉग को कुछ ट्रैफ़िक मिलना शुरू हो जाता है, तो आप अपने ब्लॉग को monetize करने के कई तरीकों का उपयोग कर सकते हैं।

यदि आप नियमित रूप से अपने ब्लॉग पर गुणवत्ता पोस्ट लिखते हैं, तो आप बहुत से उपयोगकर्ताओं को अपने ब्लॉग पर आकर्षित करने में सक्षम होंगे। छात्र अपने खाली समय में ब्लॉग चला सकते हैं और बनाए रख सकते हैं। स्थिर ट्रैफ़िक के साथ एक ब्लॉग नियमित रूप से एक ठोस पक्ष आय ले सकते है। Blogging आरंभ कैसे करे:

  • एक डोमेन नाम चुनें
  • जो आपके ब्लॉग से संबंधित हो एक प्रतिष्ठित डोमेन पंजीकरण कंपनी के साथ अपने ब्लॉग को पंजीकृत करें
  • अपने ब्लॉग को स्वयं डिज़ाइन करें या इसे करने के लिए एक फ्रीलांस वेब डिज़ाइनर को नियुक्त करें वेब पर अपनी साइट प्रकाशित करने के लिए होस्टिंग सेवा खरीदें
  • विभिन्न विज्ञापन चैनलों या सोशल मीडिया अकाउंटस का उपयोग करके अपने ब्लॉग को बढ़ावा दें
  • अपने ब्लॉग को monetize करें

अधिक जानकारी के लिए ये विडियो देखे 

5. Affilate marketing

ये ऑनलाइन कमाई करने के सबसे अच्छा श्रोत माना जाता हैं, क्युकि इसमें आप बहुत कम पैसो में या फिर बिलकुल फ्री में ये काम कर सकते हैं. इसमें आप कोई प्रोडक्ट को एक उपभोगता  भेजते हैं और उसको सिर्फ उसके एक प्रोडक्ट के बारे में उसको बताते हैं और जब वो उपभोगता ये प्रोडक्ट खरीद लेता हैं तो उस प्रोडक्ट का मालिक अपने पैसो में से आपको कुछ पैसे देता हैं. वैसे तो Affilate marketing कई तरह की होती हैं. इसके बारे अधिक जानकारी के आप ये विडियो देख सकते हैं.

6. Earn Money from YouTube

YouTube दुनिया का सबसे बेहतरीन Video Sharing वेबसाइट है। आप किसी भी प्रकार का Video YouTube पर Upload कर सकते हैं। YouTube पर बहुत पैसे कमा सकते हैं बस आपका विडियो मज़ेदार और ज्ञानवर्धक होना चाहिए जिससे उस Video को ज्यादा-से-ज्यादा Views और Traffic मिले।

Youtube पर Video से पैसे कमाने के लिए Steps:

  • हमेशा Unique Video बनायें और Upload करें।  Upload किया गया विडियो Copy किया हुआ नहीं होना चाहिए।
  • अपने Video के लिए अच्छा SEO ऑप्टीमाइज़्ड Title रखें जिससे ज्यादा से ज्यादा Organic Traffic आपके Youtube पर पहुँच सकें।
  • उस Video के लिए एक अच्छा सा Description लिखें क्योंकि Google, Yahoo और Bing के Search Engine पर लेन के लिए Crawlers आपके Video के Description को पढ़ते हैं।
  • अपने YouTube Channel के Video Dashboard में जाकर Monetize आप्शन को On करें। इसके लिए आपको एक Active Adsense अकाउंट की आवश्यकता होती है।
  • अपने Video को Youtube पर Publish करने के बाद अपने Blog और Social Network में ज़रूर शेयर करें।
  • YouTube पर आपके Video के हर एक Views पर Advertisement दिखेंगे जिनके Click होने पर आपको पैसे मिलेंगे जो Revenue आप Adsense Dashboard में देख सकते हैं।

7. Sell Your Products on Online Shopping

Internet या Online पर सामानों को Selling करना बहुत ही आसान होता है। आपको किसी भी अच्छे Online Shopping वेबसाइट पर Seller Account खोलना होगा और वहां अपने Products का एक Gallery बनाना होगा। बस और क्या आपके सामान लोगों को दिखने लगेंगे। सभी मौजूद Shopping Website आपके सामान के बिकने के बाद एक छोटी सी fees लेते हैं। सभी Shopping वेबसाइट Seller Account की सुविधा नहीं देते हैं। इस Topic के अंत में हमने कुछ अच्छे Shopping वेबसाइट का नाम बताया है जो इसकी सुविधा देते हैं।

आज Internet पर लाखों लोग हैं जो घर बैठे अपने Products को Online Shopping वेबसाइट पर बेच रहे हैं। Online सामान बेचने के बहुत सारे फायदे हैं –

  • आपको अपने उत्पादों या Products के लिए किसी दुकान की आवश्यकता नहीं है।
  • आपको किसी भी प्रकार का बड़ा Investment नहीं करना पड़ता।
  • आप अपने Product को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकते हैं जबकि दुकान में सामान बेचना सिमित लोगों तक हैं।
  • किसी को भी Product का पैसा Online Payment देने या लेने का सुरक्षित तरीका है।

ऑनलाइन बहुत सारी Website है जहाँ आप अपने Products को Online बेच सकते हैं। India में 4 सबसे बेहतरीन Product Selling वेबसाइट हैं- Amazon.inEbay.inSnapdeal.comFlipkart.com

8. Domain Buying and Selling

आज के दिन में Domain खरीदना और बेचा भी Trendy हो गया है। लोग हर दिन कई अच्छे और Premium Future वाले Domains को खरीदते हैं और उन्हें कुछ समय बाद ज्यादा मूल्य होने पर बेच देते हैं। कैसे? चलिए बताते है-

Domain खरीदना और बेचना लगभग Share Market के जैसा होता है। जिस प्रकार Share मार्केट में किसी Stock को सस्ते दाम में खरीद कर Hold किया जाता है उसी प्रकार Domain Names को भी सस्ते दामों में खरीद कर उनको बड़ी-बड़ी Domain की बोली लगने वाली वेबसाइटो पर अच्छे दामों में बेचा जाता है।

Domain Buy-Sell के Business के लिए किस प्रकार के Domains खरीदें?

  • सबसे पहले कुछ ऐसे नामों को खोज करें जिनकी सही रूप में दुनिया में अच्छी कीमत है।
  • कुछ domain ऐसे होते हैं जिनकी Present में उतनी Value नहीं होती पर बाद में वो Domain मशहूर होने वाले होते हैं। इसलिए हमने पहले कहा था – Premium Future वाले Domains यानि की ऐसे Domains जिनका भविष्य अच्छा हो।
  • सोचिये की कोई बड़ी कंपनी है XYZ और उसके बहुत सारे अलग Property हैं जिनके विषय में आप जानते हैं पर उसके नाम का Domain xyzproperties.com आपको 1000रुपए में मिल जाता है। तो यह बहुत ही अच्छा है क्योंकि बाद में वही डोमेन आपको लाखों कमा के देगा बस आपको धैर्य रख कर Domain को Hold करके रखने की जरूरत है।
  • आप अच्छे Domains की Auction वेबसाइट पर भी जा कर भी अच्छे Domain खरीद सकते हैं पर यह खुद Research कर के डोमेन खरीदने से महंगा होता है।

Domain खरीदने के लिए ऑनलाइन बेस्ट कंपनियां हैं – GoDaddyBigRockeWallhost1and1

Domain बेचने के लिए ऑनलाइन बेस्ट कंपनियां हैं – SedoFlippa

9. Stocks and Forex Trading 

शेयर और मुद्रा ट्रेडिंग ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है उन लोगों के लिए जो इसकी पूरी जानकारी रखते हैं। शेयर मार्किट इसके बिना नॉलेज वाले लोगों के लिए नहीं है क्योंकि थोड़ी सी गलती इसमें आपके सभी पैसों को डूबा सकती है।

आप कई प्रकार के Currency, कंपनियों के शेयर खरीद सकते हैं और उन्हें Price बढ़ने पर बेच सकते हैं। आप Investopedia, Economic TimesMoneycontrol पर इसकी पूरी जानकारी ले सकते हैं।

10. Sell Your Photos Online

अगर आपके पास कुछ अच्छे Photos हैं जो आपने Camera से लिए हैं तो आप उन्हें अच्छे दामों में बेच कर पैसे कमा सकते हैं। आप अपने फोटो को Alamy, ShutterstockFotoliaiStockPhotoPhotobucketPhotomoolah पर बेच सकते हैं।

कई बार ऐसा भी होता है की आपके Smartphone में आपके खींचे कुछ ज़बरदस्त Photos बेकार ही पड़े रहते हैं जो आपने किसी picnic पर किसी पहाड़, झील या किसी सुन्दर चीज का लिया था। आपके लिए वो photos भी लाभदायक बन सकते हैं। उनको भी Online Photo बेचने वाली websites पर list कर दीजिये।

जब कोई व्यक्ति आपके फोटो को पसंद करेगा या उसे खरीदने का मन करेगा तो इन website के माध्यम से वे खरीद सकते हैं। ये वेबसाइट फोटो के बिकने के बाद एक छोटी सी फीस लेते हैं।

z

कुछ जरुरी बाते:

इन्टरनेट पर आपको ढेर सरे आर्टिकल्स और वीडियोस देखने को मिल जाएगी की बिना मेहनत के आपको घर बेठे लाखो रूपये मिल जायेगे, कृप्या उनसे बचकर रहे और लगातार मेहनत करते रहे 

आपके लिए कुछ पोस्ट 

One thought on “जाने आप कैसे कर सकते हैं earning money online as a student”

Leave a Reply

Live Updates COVID-19 CASES