Sat. Oct 24th, 2020
ppp

नई दिल्ली, एएनआइ। Lata Mangeshkar Birthday: अपनी आवाज से लोगों को दीवाने वाली कोकिला के नाम से मशहूर सिंगर लता मंगेशकर का आज जन्मदिन है। इस खास मौके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें मुबारकबाद दी है। कोकिला आज अपना 91वां जन्मदिन मना रही हैं। पीए मोदी के साथ-साथ सिनेमा जगत के कलाकारों ने भी उन्हें शुभकामनाएं दी हैं। 

Advertisement
Advertisement
Lata Mangeshkar Birthday

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि मै बहुत सौभाग्यसाली हूं कि मुझे हमेशा लता जी का स्नेह और आशीर्वाद मिलता है। पीएम मोदी ने लता जी को देश की पहचान बताया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम मोदी प्रत्येक वर्ष लता मंगेशकर के जन्मदिन पर बधाई देते हैं। 

28 सितंबर को इंदौर में हुआ जन्म

इसे भी पढ़े>>>>

लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर 1929 को मध्यप्रदेश के इंदौर में हुआ। लता की आवाज के देश में अअपना जादू बिखेरा है। देश-दुनिया में उनकी फैन हैं। गायकी के क्षेत्र में वह कई सम्मान भी पा चुकी हैं। गायिकी क्षेत्र में अमूल्य योगदान देने के लिए भारत रत्न, पद्म विभुषण, पद्म भूषण और दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

Lata Mangeshkar Birthday

13 साल की उम्र में पिता को खो दिया

लता ने अपने जीवन में कई उपलब्धियों हासिल की है। हालांकि बचपन में उन्हें काफी संघर्षों का सामना करना पड़ा था। जब वह मात्र 13 साल की थीं तभी दिल का दौरा पड़ने से उनके पिता का निधन हो गया था। गायन के क्षेत्र में लाने वाले  लता के पिता के दोस्त मास्टर विनायक रहे हैं।

इसे भी पढ़े>>> 

लोकल ट्रेन पकड़कर जाती थी स्टूडियों

वैसे तो लता ने सिनेमा जगत में बहुत गीत गाए हैं, लेकिन कुछ गीत लोगों को जुबान पर हमेशा रहते हैं। 40 के दशक में लता मंगेशकर ने फिल्मों में गाना शुरू किया था उस दौरान वह लोकल ट्रेन पकड़कर स्टूडियों जाती थी। इस दौरान उन्हें किशोर कुमार भी मिलते हैं। किशोर कुमार के साथ भी उन्होंने बहुत गीत गाए हैं।

Leave a Reply

Live Updates COVID-19 CASES