Sat. Dec 5th, 2020
16 psyche एक ऐसा उल्कापिंड जिसकी कीमत पूरी दुनिया के पैसे का 1 लाख गुना

16 psyche asteroid: जी हाँ, आप कोई मजाक वाली बात नहीं पढ़ रहे हैं, ये सच हैं की हमारे सोलर सिस्टम में एक ऐसा एस्टेरोइड यानि उल्कापिंड हैं जिसकी कीमत 10,000 Quadrillion dollar हैं. आखिर ऐसा क्या हैं इस उल्कापिंड में आईये आपको बताते हैं.

Advertisement
Advertisement

16 psyche asteroid facts हिंदी में

ये एक 200 किलोमीटर बड़ा पूरी तरह से धातु से बना उल्कापिंड हैं जो हमारे सोलर सिस्टम में हमारी धरती की तरह ही सूर्य के चक्कर लगा रहा हैं. ये वर्तमान में मंगल और बृहस्पति के बीच की कक्षा में चक्कर लगा रहा हैं. इसके इतना चर्चाओ में रहने के पीछे का कारण ये हैं की ये पूरी तरह से धातु का बना हैं जिसमे गोल्ड. आयरन और अन्य कार्बन से बने पदार्थ हैं. जिसकी कीमत का अनुमान लगाया जाए तो ये लगभग 10,000 Quadrillion dollar के बराबर होते हैं.

10,000 Quadrillion dollar equal to

जिनको ये रकम समझ नहीं आई उनके लिए बता दू की पूरी दुनिया की इकॉनमी (In PPP) 127 trillion dollar हैं आपकी जानकारी के लिए बता दू की 1 quadrillion में 1000 trillion होते हैं. इससे आपको अदाजा हो गया होगा की ये कितनी बड़ी रकम होती हैं.

16 psyche asteroid description or history हिंदी में

ऐसा नहीं हैं इसको हाल ही में खोजा गया हैं दरअसल इसको मार्च 17, 1853 में एक इटालियन अस्त्रोनोमर Annibale de Gasparis ने खोजा था. इसका psyche नाम प्राचीन ग्रीक देवी ” psyche” के नाम पर पड़ा था, जो की आत्माओ की देवी थी.

16 psyche asteroid facts
16 psyche asteroid facts

इन्होने ये उल्कापिंड उस समय बिना किसी आधुनिक तकनीक से ढूंडा था. ये एक प्रकार का अधुरा ग्रह का कोर ( ग्रह का केंद्र) हैं जो की उदासीन यानि एक तरह से मृत पड़ा हैं. इसके ऐसा हिने के पीछे का कारण वैज्ञानिक ये बताते हैं की जब ये बनाना शुरू हुआ तो इसके आस-पास वाले ग्रहो की गुरुत्वाकर्षण (Gravity) के वजह से ये अपना आकार नहीं बना पाया और आगे जाके इसका कोर यानि केंद्र ठंडा पद एक उल्कापिंड का रूप ले लिया.

क्या होगा अगर 16 pysche धरती से टकरा जाए ?

क्या होगा अगर 16 pysche धरती से टकरा जाए ?

इससे पहले आप घबरा जाये आपको बता दे की इसकी कक्षा की दिशा हमारी धरती से काफी दूर हैं, लेकिन काल्पनिक तोर पर अगर हम मान लेते हैं की धरती से टकरा जाए तो क्या होगा. उससे पहले आपको बता दे की आज से करोड़ो साल पहले जो उल्कापिंड के टकराने से डायनासोर की प्रजाती का अंत हुआ था उस उल्कापिंड का आकर इसके आकर का 1 प्रतिशत हैं तो इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं की इससे कितना ज्यादा विनाष हो सकता हैं.

इसे भी पढ़े>>>जाने की कैसे paytm app करता हैं कमाई|how does paytm work in hindi

क्या होगा अगर हम 16 pysche के खनिजो को धरती पर ले आये हैं

वैसे मौजुदा तकनीको से हम आज के समय में तो इसको धरती पर नही ला सकते हैं, पर अगर निकट भविष्य में ये मुमकिन हुआ तो इसको ले आते हैं तो इससे पूरी दुनिया के market में जहाँ धातु को ख़रीदा–बेचा जाता हैं वो क्रेश यानि उसमे लगभग हर धातु के दाम में भरी गिरावट आ जाएगी. जो काफी चिंताजनक परिस्थिति होगी ||

अधिक जानकारी के लिए आप ये विडियो देख सकते हैं>>>>

Leave a Reply

Live Updates COVID-19 CASES