Mon. Oct 26th, 2020
NEET Result 2020 Live Updates : शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियल निशंक ने कहा, नीट रिजल्ट कुछ देर में, छात्रों को दिया ये मैसेज

NEET Result 2020 Live Updates : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ( NTA ) कुछ ही देर में राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा ( नीट ) का रिजल्ट जारी करने वाली है। परीक्षार्थी नतीजे घोषित होने पर एनटीए नीट की आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे। नीट रिजल्ट से कुछ देर पहले फाइनल आंसर-की जारी कर दी गई है। नीट परीक्षा देश भर में 13 सितंबर को पेन पेपर मोड में आयोजित हुई थी। इस परीक्षा के लिए कुल 15.97 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। इनमें से 85 फीसदी से 90 फीसदी परीक्षार्थियों ने एग्जाम दिया था। इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले परीक्षार्थियों को देश के सरकारी और प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में संचालित एमबीबीएस व बीडीएस कोर्सेज में एडमिशन मिलेगा। 

Advertisement
Advertisement

NEET Result 2020 Live Updates

यहां पढ़ें नीट रिजल्ट का लाइव अपडेट ( NEET Result 2020 Live Updates ) – 

5:45 PM  : शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियल निशंक ने कहा है कि नीट रिजल्ट घोषित हो रहा है। मुझे खुशी है कि पहली बार पूरे देश में एक ही परीक्षा आयोजित हुई है। नीट कोरोना काल में पूरी दुनिया की सबसे बड़ी परीक्षा थी।  वन नेशन, वन एग्जाम यहां देखा गया है। जो स्टूडेंट्स असफल होंगे, उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं है। अन्य करियर के अवसर उनका इंतजार कर रहे हैं। एक परीक्षा आपका निर्धारण नहीं कर सकती। नए डॉक्टर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन आत्मनिर्भर भारत को गति देंगे। मैं उनसे आग्रह करता हूं कि वह भविष्य में ग्रामीण भारत और जरूरतमंद लोगों की सेवा करें। 

4:30 PM  : इंतजार के बीच एनटीए ने वेबसाइट पर सूचना दी है कि नीट रिजल्ट जल्द ही जारी होगा।

NEET Result 2020 Live Updates
NEET Result 2020 Live Updates

4:30 PM  : नीट फाइनल आंसर-की जारी
रिजल्ट से पहले एनटीए ने अपनी वेबसाइट ntaneet.nic.in पर परीक्षा की फाइनल आंसर-की जारी कर दी है। 

4:00 PM  : एनटीए नीट की वेबसाइट 4 बजते ही डाउन

एनटीए नीट की वेबसाइट ntaneet.nic.in 4 बजते ही डाउन हो गई है। कयास लगाए जा रहे थे कि रिजल्ट 4 बजे के आसपास जारी हो सकता है। ऐसे में साइट पर ट्राफिक काफी बढ़ गया है। स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट चेक करने के लिए उमड़ पड़े हैं।

3:44 PM  : NEET Result 2020: राज्य मेरिट लिस्ट कैसे बनती है
राज्य अपने अपने मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए ऑल इंडिया रैंक को ध्यान में रखकर स्टूडेंट्स की कैटेगरी के आधार पर अपनी मेरिट लिस्ट बनाते हैं। 

3:04 PM  : NEET Result 2020: AIQ मेरिट लिस्ट कैसे बनती है
ऑल इंडिया रैंक और डीजीएचएस द्वारा उपलब्ध कराए गए रिजर्वेशन रोस्टर के आधार पर ऑल इंडिया कोटा सीटों की मेरिट लिस्ट बनती है।

2:46 PM  : नीट 2020 : अलग अलग कोटे के तहत ये सीटें दाखिले के लिए उपलब्ध होंगी
– 15% अखिल भारतीय कोटा (AIQ) सीटें
– 85% राज्य कोटा सीटें
– डीम्ड और सेंट्रल यूनिवर्सिटी/यूनिवर्सिटी
– प्राइवेट मेडिकल/डेंटल/आयुर्वेद/सिद्धा/यूनानी/होम्योपैथी कॉलेज या प्राइवेट यूनिवर्सिटी में राज्य/मैनेजमेंट/एनआरआई कोटा सीटें
– सेंट्रल पूल कोटा सीट
– प्राइवेट गैरसहायता प्राप्त/सहायता प्राप्त अल्पसंख्यक/गैर अल्पसंख्यक मेडिकल कॉलेजों में एनआरआई कोटा और मैनेजमेंट कोटा समेत सभी सीटों पर दाखिला नीट यूजी 2020 रिजल्ट की मेरिट से ही होगा। 

2:34 PM  : पिछले साल राजस्थान के नलिन खंडेलवाल ने किया था टॉप

पिछले साल नीट परीक्षा में राजस्थान के सीकर जिले के नलिन खंडेलवाल ने टॉप किया था। नलिन ने 720 में से 701 अंक और 99.9999291 परसेंटाइल हासिल किए थे।
 

2:24 PM  : इस बार AIIMS और JIPMER में भी नीट से होगा दाखिला

पिछले साल तक AIIMS और JIPMER के अपने अलग एग्जाम होते थे। लेकिन इस बार से इन दोनों संस्थानों में दाखिले नीट के मार्क्स से होंगे। 

1:26 PM  : नीट 2020 कटऑफ – टाई ब्रेकिंग नियम 
अगर दो या उससे ज्यादा अभ्यर्थियों के नीट यूजी रिजल्ट में एक समान मार्क्स आ जाएं तो फिर टाई ब्रेकिंग का नियम अपनाया जाता है। 

बायोलॉजी के अंक: सबसे पहले, नीट प्रश्न पत्र 2020 के बायोलॉजी (जूलॉजी + बॉटनी) सेक्शन में अभ्यर्थी को मिले अंकों पर विचार किया जाएगा। जिस अभ्यर्थी को बायोलॉजी सेक्शन में अधिक अंक मिले होंगे उसे अन्य की तुलना में मेरिट के क्रम में ऊपर रखा जाएगा।

केमिस्ट्री के अंक: यदि फिर भी टाई की स्थिति बनी रहे तो नीट 2020 के केमिस्ट्री सेक्शन में अभ्यर्थी द्वारा प्राप्त किए गए अंकों पर विचार किया जाएगा। नीट 2020 में जिस अभ्यर्थी को केमिस्ट्री में अधिक अंक मिले होंगे उन्हें इसी विषय में कम अंक लाने वाले अभ्यर्थी की तुलना में रैंक में ऊपर स्थान दिया जाएगा।

कम गलत उत्तर: इसके बाद भी टाई की स्थिति बनी रहती है तो जिन अभ्यर्थियों ने कम गलत उत्तर दिए होंगे उन्हें अधिक गलत उत्तर देने वाले अभ्यर्थियों के ऊपर रखा जाएगा।

आयु: यदि सभी अन्य टाई–ब्रेकिंग फैक्टर टाई की स्थिति को समाप्त करने में फेल हो जाएं तो अंत में आयु पर विचार किया जाएगा। अधिक आयु वाले अभ्यर्थियों को अन्य की तुलना में मेरिट क्रम में प्राथमिकता दी जाएगी।

1:16 PM  : NTA NEET 2020: क्या होता है काउंसलिंग में 
NTA NEET counselling : एनटीए नीट काउंसलिंग के दौरान संबंधित अथॉरिटी और/या मेडिकल/डेंटल/आयुर्वेद/सिद्धा/यूनानी/होम्योपैथी कॉलेजों द्वारा तय नियमों के आधार पर पात्रता शर्तों, स्वघोषणा और स्टूडेंट के डॉक्यूमेंट्स की जांच की जाती है। आवेदन प्रक्रिया के दौरान स्टूडेंट द्वारा दी गई डिटेल और अपलोड डॉक्यूमेंट की एनटीए की कोई जिम्मेदारी नहीं होती। एडमिशन से पहले संबंधित अथॉरिटी स्टूडेंट्स द्वारा दी गई डिटेल्स की वेरिफिकेशन करती है। 

12:46 PM  : NTA NEET Result 2020: रिजल्ट के साथ जारी होगी कटऑफ 
नीट रिजल्ट की घोषणा के बाद सभी राज्यों में मेडिकल एडमिशन संभालने वाली अथॉरिटी अपने अपने यहां के राज्य मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन के लिए कैटेगरी वाइज कटऑफ निकालेगी। उम्मीदवार रिजल्ट के बाद राज्यों की संबंधित अथॉरिटी की वेबसाइट चेक करते रहें।

12:14 PM  : NEET Result 2020 Merit List: नीट क्वालिफाई करने के लिए न्यूनतम जरूरी परसेंटाइल 
मेडिकल कॉलेज में दाखिले पाने के लिए जनरल व ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के स्टूडेंट्स के लिए नीट यूजी में कम से कम 50 परसेंटाइल लाना अनिवार्य है। एससी, एसटी और ओबीसी वर्ग के स्टूडेंट्स के लिए यह न्यूनतम क्वालिफाइंग मार्क्स 40 फीसदी रखे गए हैं।

08:30 AM : नीट रिजल्ट 12 अक्टूबर को आने की उम्मीद थी लेकिन कोविड-19 प्रभावित नीट अभ्यर्थियों को अवसर देने के लिए परीक्षा परिणाम 16 अक्टूबर को निर्धारित कर दिया गया था। सुप्रीम कोर्ट ने एनटीए को 14 अक्टूबर को उन बच्चों की परीक्षा लेने की इजाजत दे दी थी जो कोरोना संक्रमित व कन्टेनमेंट जोन में रहने के कारण 13 सितंबर को नीट परीक्षा में नहीं बैठ सके थे। ऐसे में 14 अक्टूबर को 188 बच्चों ने परीक्षा दी थी। 

08:20 AM : नीट रिजल्ट के बाद 85 फीसदी मेडिकल व डेंटल सीटों पर प्रवेश के लिए नीट काउंसलिंग आयोजित करने को लेकर स्टेट वाइज मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। परीक्षार्थी ऑल इंडिया कोटा की 15 फीसदी और स्टेट कोटा की 85 फीसदी सीटों के लिए आवेदन कर सकेंगे।

08:00 AM : 15 फीसदी ऑल इंडिया कोटा (AIQ) के तहत सरकारी मेडिकल कॉलेज (जम्मू कश्मीर को छोड़कर), सेंट्रल और डीम्ड यूनिवर्सिटी, एएफएमसी पुणे की सीटों पर दाखिला होता है। जबकि 85 फीसदी राज्य कोटा के तहत संबंधित राज्य की अथॉरिटी राज्य सरकार के व प्राइवेट मेडिकल, डेंटल कॉलेजों में दाखिले के लिए काउंसलिंग आयोजित करेगी। 

07:50 AM : NEET Results 2020: यूं कर सकेंगे चेक
– ntaneet.nic.in पर जाएं। 
– NEET UG Result 2020 लिंक पर क्लिक करें। 
– अपना रोल नंबर व अन्य डिटेल्स डालकर सब्मिट करें।
– आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा। 

07:35 AM : ऊपर जा सकती है कटऑफ
बताया जा रहा है कि इस बार नीट कट ऑफ ( NEET Cut off 2020 ) ज्यादा ऊपर जा सकती है क्योंकि स्टूडेंट्स की संख्या ज्यादा थी। साथ ही कोरोना के चलते परीक्षा टलने की वजह से स्टूडेंट्स को तैयारी के लिए काफी ज्यादा टाइम मिल गया था। इसके अलावा प्रश्न पत्र भी अपेक्षाकृत आसान बताया गया। 

07:25 AM : नीट आंसर-की, ओएमएमआर रिस्पॉन्स शीट और प्रश्न पत्र पहले ही जारी किए जा चुके हैं। 

06:25 AM : नीट परीक्षा का रिजल्ट आज जारी किया जाएगा।

One thought on “NEET Result 2020 Live Updates : शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियल निशंक ने कहा, नीट रिजल्ट कुछ देर में, छात्रों को दिया ये मैसेज”

Leave a Reply

Live Updates COVID-19 CASES