Mon. Oct 26th, 2020
Why Farmers are Protesting Ordinance and Farm Bills 2020 Explained

Why Farmers are Protesting Ordinance and Farm Bills 2020 Explained: आपने हाल ही में हुए हरियाणा के पिपली में हुए लाठी चार्ज के बारे में सुना होगा और आपको ये पता होगा की किसान सरकार के लाये हुए नए नियमो के विरुद्ध आन्दोलन पर उतर आये थे. लेकिन किसानो को आखिर क्यू सडको पर उतरना पड़ा, आईये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

Advertisement
Advertisement
Why Farmers are Protesting Ordinance and Farm Bills 2020 Explained

Ordinance and Farm Bills 2020 Explained

भारत में किसान अपने आनाज को 3 तरीको से बेच सकता हैं.

(क) Local market (ख) APMC (ग) MSP

(क) Local market: इसका नाम सुनते ही बहुत से लोगो को अंदाजा हो गया होगा की इसमें किसान अपने अनाज को अपने आस पास यानि गाँव और कस्बो में बेच सकता हैं.

(ख) APMC: APMC में प्रोडक्ट और अग्रिक्ल्चर कमेटी के तहत किसान अपने अनाज को मंडी में बेच सकता हैं.

(ग) MSP: MSP के तहत भारत सरकार किसानो से उनका अनाज खरीदती हैं और उसके बदले में उनको पैसे दिए जाते हैं

इन सब नियमो के बावजूद भी भारत की किसान गरीबी रेखा में आते हैं और हर साल न जाने कितने किसान आत्महत्या करने को मजबुर हो रहे हैं.

दरअसल आजादी के बाद भी देश की किसान जमीदारो द्वारा होने वाले जुल्म से पीड़ित थे और उनको इस पीड़ा को दूर करने के लिए सरकार द्वारा ही APMC का रूल लाया गया हैं. इस रूल के तहत देश की भिन्न भागो में मंडिया बनाई गयी, उनके चलाने के लोगो को काम पर लगाया गया और किसान की मदद के लिए मिडिल मैन(बिचोलिये) की भी शुविधा दी गयी.

किसानो की शुविधा के लिए लाये गये ये लोग उल्टा किसानो पर भरी पड़ गये, ये किसानो से कम दाम पर अनाज लेकर उसको आगे मंडी में उचे दामो पर बेचने लगे.

आगे जाकर सरकार ने किसानो के लिए MSP लेकर आई, इसमें होता ये था की किसानो की उगाई जाने वाली फसलो के नुनतम पैसे को तय किया गया और सरकार खुद ही किसानो से अनाज को खरीद कर भण्डार करने लगी. लेकिन इसमें भी भारत सरकार के भ्रष्ट कर्मचारियो ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया.

जब किसान अपनी फसल को MSP के लिए बेचने जाते तो वो उनको भगा देते और बाद में वही लोग किसान से फसल को कम दाम पर खरीदकर बेचने में लग जाए. तो घुमा फिर कर किसानो को इससे फायदा कम ही मिल पता था.

NOTE: देश के केवल 6% किसान ही MSP के तहत अपने फसलो को बेच रहे हैं, इनमे बहुत ज्यादा संख्या में किसान आज भी APMC और LOCAL MARKET में अपना अनाज को बेच रहे हैं.

diagram
Why Farmers are Protesting Ordinance and Farm Bills 2020 Explained

ये भी पढ़े>>>>>>

इन सबके बाद जब किसानो ने कई बार अपनी आवाज उठाई तो सरकार ने 3 अध्यादेश लेकर आई.

  • पहले अध्यादेश में लिखा था की किसान अपनी फसल को किसी भी राज्य में किसी भी दाम पर बेच सकता हैं. उदहारण के लिए बिहार का किसान चाहे तो वो हरियाणा में अपनी फसल को बेच सकता हैं. इसको 1 Nation 1 Market का नाम दिया गया हैं.
bill
  • दुसरे अध्यादेश में लिखा हैं की किसान अपनी फसलो को अनुबंध कृषि (Contract Farming) कर सकते हैं. उदाहरण के लिए अगर कोई कम्पनी को अपने प्रोडक्ट के लिए किसी विशेष फसल का उपयोग पड़ता हैं तो किसान अनुबंध(Contract) कृषि कर सकती हैं. इससे किसानो को बहुत विकल्प मिल जाते हैं और इसका दुरुपयोग न हो इसके लिए कुछ रूल भी लाये गये.
bill2
  • तीसरे अध्यादेश में लिखा हैं की किसान अब कितनी मात्रा में अनाज का भण्डारण कर सकता है ये रूल तबतक लागू होगा जब देश में कोई आपातकाल और कोई बड़ी परेशानी सामने नहीं आ जाती हैं.
bill3

Why Farmers are Protesting Ordinance and Farm Bills 2020 Explained

तीसरे अध्यादेश के कारण किसानो को चिंता हैं की भण्डारण की सीमा हटने के कारण सरकार अब MSP पर किसानो से अनाज नहीं खरीदेगी. इससे दोबारा से अनाज का काला बाजारी शुरू हो जायेगी. इसके जवाब में देश के परधानमंत्री ने कहा की MSP को नही हटे जा रहा हैं बल्कि इसमें कुछ और चीज़े जोड़ रहे हैं. इसमें जयादा खतरा उन 6% किसानो को रहा हैं जो केवल MSP में ही अपनी फसल को बेच रहे थे.

दूसरा किसानो को चिंता ये हैं की कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग में बिजनेस मैन और प्राइवेट कम्पनी उनकी जमीने न हड़प ले. पर सरकार ने साफ़ किया हैं इसके लिए कुछ नियम तय हैं और इसमें कहा गया हैं की किसान की फसल जब तक पूरी तयार नहीं हो जाती तब तक प्राइवेट कम्पनी किसान पर किसी परकार का दबाव नही बना सकती हैं और फसल तयार होने के बाद भी किसान की मर्ज़ी होगी की वो फसल को आगे देगा या नहीं.

और तीसरा कारण ये हैं की किसानो को APMC के हटने का डर हैं, पर सरकार ने किसी भी अध्यादेश में APMC को हटाने की बात सामने नहीं आई हैं.

इन सबके कारण ही देश के किसान आन्दोलन पर उतर आये हैं

अधिक जानकारी के लिए आप ये विडियो देख सकते हैं>>>>>

One thought on “Why Farmers are Protesting Ordinance and Farm Bills 2020 Explained”

Leave a Reply

Live Updates COVID-19 CASES