Sat. Nov 28th, 2020
Zohra Sehgal: Google Doodle features Iconic Indian actress

Zohra Sehgal Google Doodle: यह 1946 में आज ही के दिन कान्स फिल्म फेस्टिवल में सेगल की फिल्म नीचा नगर (लोली सिटी) थी।

Advertisement
Advertisement

प्रतिष्ठित भारतीय अभिनेत्री और नर्तकी जोहरा सहगल को मंगलवार को Google द्वारा सम्मानित किया गया, जिसने उन्हें इसके मुखपृष्ठ पर एक डूडल में दिखाया। सहगल दुनिया भर में मान्यता प्राप्त करने वाले कई राष्ट्रों के पहले कलाकारों में से एक थे। उन्होंने 1998 में पद्म श्री, 2001 में कालिदास सम्मान और 2010 में पद्म विभूषण के साथ देश के सर्वोच्च पुरस्कार प्राप्त किए।

Zohra Sehgal: Google Doodle features Iconic Indian actress

सहगल का जन्म 27 अप्रैल, 1912 को सहारनपुर में हुआ था, जो अब उत्तर प्रदेश में है। जब वह 20 की उम्र में थीं, तब उन्होंने ड्रेसडेन, जर्मनी के एक प्रतिष्ठित संकाय में बैले सीखा। बाद में उन्होंने भारतीय नृत्य अग्रणी उदय शंकर के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दौरा किया। 1945 के वर्षों के बाद, सहगल इंडियन पीपुल्स थियेटर एसोसिएशन में शामिल हो गए और प्रदर्शित होने लगे।

ये भी पढ़े>>>

उनकी कुछ जानी-मानी फिल्मों में नीचा नगर (लोली सिटी) शामिल है, जिसे वर्तमान समय में 1946 में कान फिल्म महोत्सव में लॉन्च किया गया था। फिल्म को प्रतियोगिता का सर्वोच्च सम्मान, पाल्मे डी’ओर पुरस्कार मिला।

1962 में सहगल के लंदन जाने के बाद, उन्होंने डॉक्टर हू और द क्राउन के भीतर 1984 की मिनिसरीज द ज्वेल जैसी ब्रिटिश टीवी क्लासिक्स में दिखाई दिए। इसके अलावा उन्होंने बेंड इट लाइक बेकहम में एक काम किया।

Leave a Reply

Live Updates COVID-19 CASES